Ticker

6/recent/ticker-posts

कावेरी नदी की सहायक नदी

कावेरी नदी की सहायक नदी - kaveri nadi ki sahayak nadiyan

दोस्तों आज के लेख में हमने आपको कावेरी नदी की सहायक नदी से सम्बंधित जानकारी आपको

इस लेख में देखने को मिलेगा .कावेरी नदी की सहायक नदी -kaveri nadi ki sahayak nadiyan कावेरी नदी दक्षिण भारत की नदी है में anil palashiya आपका palashiyaclass.in में स्वागत करता हु .



कावेरी नदी की सहायक नदी


कावेरी नदी का उद्गम 


कावेरी नदी भारत की सात नदी में से सबसे बड़ी 3 री नदी मानी जाती है कावेरी नदी का उद्गम भारत के कर्णाटक राज्य में हुआ है कावेरी नदी पश्चिमी घाट के ब्रम्ह्गिरी पर्वत से निकलती है इसकी लम्बाई 760 km बहती है 



कावेरी नदी की सहायक नदी kaveri nadi ki sahayak nadiyan


कावेरी नदी दक्षिण भारत की महत्वपूर्ण नदी है और यह तमिल साहित्य के लिए भी पवित्र नदी मानी जाते हैं हम कह सकते हैं कि कावेरी नदी दक्षिण भारत में पवित्र नदी का दर्जा प्राप्त है यह कावेरी नदी को दक्षिण भारत में पवित्र स्थान भी दिया गया है।


कावेरी नदी एक दक्षिण भारत की नदी है जो कर्नाटक और तमिलनाडु राज्य में बहती है कावेरी नदी पश्चिम घाट के ब्रह्मगिरि क्षेत्र में काला कावेरी से समुद्र तल से 1341 मीटर की ऊंचाई पर निकलती है। बंगाल की खाड़ी तक जाने से पहले कावेरी नदी 800 मिल की यात्रा तय करती है ।


कावेरी नदी की जानकारी


कावेरी नदी दक्षिण भारत में गोदावरी और कृष्ण के बाद तीसरी सबसे लंबी नदी मानी जाती है और यह तमिलनाडु की सबसे लंबी नदी है जो देश को उत्तर और दक्षिण में विभाजित भी करती है कावेरी नदी को देवी का दर्जा दिया गया है और इसे कावेरी अम्मा के नाम से भी पूजा जाता है 



कावेरी नदी की सहायक नदी



कावेरी की महत्वपूर्ण सहायक नदियां। 


  • हरानगी नदी 

  • हेमावती नदी 

  • लक्ष्मण तीर्थं 

  • अमरावती नदी 

  • भवानी नदी 

  • काबिनी नदी 

  • नोय्याल नदी 

  • अकारवती नदी 

  • शिमसा नदी 

  • कावेरी पुष्पकरम नदी ।



हरंगी नदी। हरानगी नदी


हरानगी नदी कर्नाटक के गोदंगू में पश्चिमी घाट की पुष्पगिरी पहाड़ी से इस नदी का उद्गम माना जाता है। हरानगी कुशालनगर से 5 किलोमीटर उत्तर में कुड़ीके पास कावेरी में मिलती है ।


हेमाबती नदी


हेमावती नदी का उद्गम पश्चिमी घाट में लगभग 6000 फीट की ऊंचाई पर है यह नदी कर्नाटक प्रांत के चिकन गैलर जिले के मंडीगैर तालुका में स्थित है ।


लक्ष्मण तीर्थ नदी 


लक्ष्मण तीर्थं भारत के कर्नाटक की एक नदी मानी जाती है यह गोदंगू क्षेत्र से निकलती है और पूर्व की ओर बहते हुए कृष्ण झील राजा सागर में कावेरी में मिल जाती है 


अमरावती नदी 


अमरावती नदी दक्षिण भारत के उधमपेट धारामपुर और कुरूर तमिलनाडु क्षेत्र में बहती हुई कावेरी नदी में मिल जाती है ।


भवानी नदी।


भवानी नदी मुख्य रूप से पश्चिमी घाट में नीलगिरी पहाड़ी से बहती है और यह केरल के साइलेंट वैली नेशनल पार्क में प्रवेश करती है इसके बाद वह तमिलनाडु में बैठे हुए चली जाती है और इसके वह कावेरी में मिल जाती है। 


कबानी नदी



कावेरी नदी की सहायक नदी


यह नदी कावेरी नदी की प्रमुख सहायक नदी मानी जाती है कावेरी नदी केरल के कोझिकोड जिले से निकलती है और आगे बहते हुए यह कर्नाटक के मैसूर जिले में कावेरी नदी में मिल जाती है। 


नोय्याल नदी।


नोय्याल नदी पश्चिमी तमिलनाडु में एक छोटी नदी मानी जाती है यह कावेरी नदी की सहायक नदी है और यहां नदी केरल की सीमा के बहुत नजदीक दिखाई देती है। यह नदी बहते हुए अंत में तिरुपुर में नोयल्लाल में कावेरी नदी मिल जाती है 


अकरवती नदी 


यह एक पहाड़ी नदी मानी जाती है जो कर्नाटक की पहाड़ी में फैली हुई है यह नदी रामनगर और कनकपुरा में बहने के बाद चिक्काराय पाल्लीहल्ला झील में मिलती है।


शिमशा नदी 


शिमशा नदी यह भारत के कर्नाटक क्षेत्र से होकर बहती है या यू कहे कि यह नदी भारत के कर्नाटक राज्य में बहती है इस नदी का समापन कावेरी नदी में होता है उससे पहले या 221 किलोमीटर बहती है। 


सिन्धु नदी की सहायक नदियाँ

हेलो दोस्तों में अनिल कुमार पलाशिया इस लेख में आपके लिए भारत की सहायक नदियाँ से सम्बंधित जानकारी को आपके लिए लेकर आ रहा हु इस लेख में हम कावेरी नदी की सहायक नदी kaveri nadi ki sahayak nadiyan kaveri nadi ka udgam sthal kahan hai कावेरी नदी का इतिहास कावेरी नदी की सहायक नदियाँ कावेरी नदी कहा है 

Post a Comment

0 Comments