Ticker

6/recent/ticker-posts

गोदावरी नदी की सहायक नदियां

गोदावरी नदी की सहायक नदियां godavari nadi ki sahayak nadiya  

गोदावरी नदी दक्षिण भारत की गंगा के नाम से प्रसिद्ध है यह भारत की महत्वपूर्ण नदी है और देश की बड़ी नदियों में इसका विशेष स्थान है में अनिल कुमार पलाशिया [ anil palashiya - palashiyaclasses.in ] में आपका स्वागत करता हु इस लेख में हम आज गोदावरी नदी की सहायक नदियां godavari nadi ki sahayak nadiya से सम्बंधित जानकारी को देखेंगे 



गोदावरी नदी की सहायक नदियां


गोदावरी नदी /  Godavri River 

गोदावरी नदी भारत की दूसरी बड़ी नदी है यह दक्षिण भारत में बहने बाली महत्वपूर्ण नदी है जिसका उद्गम महाराष्ट्र के त्रियम्ब्क्षेवर से हुआ है और बंगाल की खाड़ी में जाकर मिल जाती है गोदावरी नदी की सहायक नदियों में बाएं और दाएं दोनों तट से अनेक नदियां सम्मिलित होती है

गोदावरी नदी के दाहिने तरफ से मिलने बाली नदियाँ


गोदावरी नदी के दाहिने तरफ से मंजीरा गोदरी नदी सबसे बड़ी सहायक नदी है जो 724 किलोमीटर बहती है यह निजाम सागर में गुजारने के बाद गोदावरी नदी में मिल जाती है। अगर गोदावरी नदी के दाएं तट की बात करें तो गोदावरी के दाएं तट की जो नदियों की संख्या का आकार बहुत बड़ा है। 
दाहिने किनारे से मिलने वाली गोदावरी नदी में प्रवरा, मुला , मंजरा, पेद्दाबाग, मनेर आदि नदी है।

गोदावरी नदी के बाएं तट से मिलने वाली नदियों


गोदावरी नदी के बाएं तट से मिलने वाली नदियों में धरना ,पैनगंगा, बेनगंगा वर्धा, प्रणिता ,पेज, कन्हान शबरी, इंद्रावती ,आदि है ।



मांजरा नदी 


यह गोदावरी नदी के दाहिने किनारे से मिलने वाली महत्वपूर्ण सहायक नदी है इसका उद्गम 823 मीटर की ऊंचाई पर अहमद नगर के पास बालाघाट रेंज से होता है यह नदी निजामाबाद के निकट बसरा में गोदरी नदी में मिल जाती है। 


पेन गंगा नदी।


पैनगंगा नदी का उद्गम महाराष्ट्र के औरंगाबाद जिले में अजंता पर्वतमाला से होता है और इसके बाद वह कई जिलों से बहती हुई महाराष्ट्र और आंध्र प्रदेश के बीच सीमा का निर्माण करते हुए गोदावरी नदी में मिल जाती है। 



वर्धा नदी।


वर्धा नदी महाराष्ट्र के विदर्भ क्षेत्र की सबसे बड़ी नदियों में से एक नदी है इसका उदगमन मध्य प्रदेश के बैतूल जिले के मुलताई के पास सतपुड़ा रेंज से 777 मीटर की ऊंचाई पर हुआ है। जब इसका उदगमन होता है तो यह मध्य प्रदेश में मात्र 32 किलोमीटर बहती है और फिर महाराष्ट्र में प्रवेश करती है महाराष्ट्र में 528 किलोमीटर की दूरी तय करने के बाद यह बेनगंगा में मिल जाती है फिर इसे प्रणेता के नाम से भी जाना जाता है। 



वेनगंगा नदी।


पैनगंगा नदी मध्य प्रदेश के सतपुड़ा रेंज की महादेव पहाड़ी के दक्षिण ढलनों से होकर निकलती है यह लगभग दक्षिण ढलनों के इस स्कोनी जिले के मुंडारा गांव से लगभग 12 किलोमीटर दूर निकलती है और इसके बाद वर्धा में शामिल होने के बाद संयुक्त धारा जिसे प्राणहीता के नाम से जाना जाता है गोदावरी नदी में मिल जाती है। 



नाग नदी 


नाग नदी नागपुर शहर का नाम नाग नदी के नाम पर पड़ा है यह नदी पश्चिम नागपुर में अंबाझरी झील से निकलती है 



इंद्रावती नदी 


इंद्रावती नदी धूआमूल रामपुर से निकलती है यह उड़ीसा के कालाहांडी में पूर्वी घाट से निकलती है इसके बाद यह नदी छत्तीसगढ़ के बस्तर जिले से होकर 380 किलोमीटर तक बहती है। 




गोदावरी नदी की सहायक नदियां



FCQ ;-


Q ;- 1 गोदावरी नदी कहां से निकलती है


ANS ;- गोदावरी नदी महारष्ट्र में नासिक के पास त्रिव्यंक पहाड़ी से गोदावरी नदी का जन्म हुआ है


Q ;- 2 गोदावरी नदी की सहायक नदियां


ANS ;- गोदावरी नदी की सहायक नदियाँ प्रवरा, मुला , मंजरा, पेद्दाबाग, मनेर धरना ,पैनगंगा, बेनगंगा वर्धा, प्रणिता ,पेज, कन्हान शबरी, इंद्रावती ,आदि है ।


3;- गोदावरी नदी का समापन कहा से हुआ था


ANS ;- गोदावरी नदी का समापन राजमुंदरी के बाद वह सीधे बंगाल की खाड़ी में प्रवेश करती है



दोस्तों इस लेख में हमने गोदावरी नदी के बारे में आपके सामने जानकारी को लेकर आये हसे इस लेख के माध्यम से आप गोदावरी नदी की सहायक नदियां godavari nadi ki sahayak nadiya गोदावरी नदी कहां से निकलती है गोदावरी नदी का समापन कहा से हुआ था गोदावरी की सहायक नदी

Post a Comment

0 Comments