Ticker

6/recent/ticker-posts

गोदावरी नदी की परियोजनाएं

गोदावरी नदी की परियोजनाएं godavari nadi ki pariyojana

हेलो दोस्तों में अनिल पलाशिया आज हम गोदावरी नदी की परियोजनाएं godavari nadi ki pariyojana से सम्बंधित जानकारी को देखेंगे . जिसमे हम देखेंगे की गोदावरी नदी पर वर्तमान में कोन कोन सी परियोजना चल रही है और वर्तमान में गोदावरी नदी की परियोजना से कोनसा राज्य या कोनसा जिला विकसित हो रहा है .आइये देखते है की गोदावरी नदी परियोजना .



गोदावरी नदी की परियोजनाएं


गोदावरी नदी पर परियोजना 


भारत में मुख्यता गोदावरी नदी पर अनेक परियोजना चल रही है गोदावरी नदी प्रायदीप भारत की नदी है यह दक्षिण गंगा भी कहा जाता है इसका उद्गम त्रिव्यंक पहाड़ी महाराष्ट्र से इस नदी का उद्गम माना जाता है भारत में गोदावरी नदी पर जो योजना चल रही है वह निम्न अनुसार है 

  • श्री राम सागर गोदावरी बैराज 
  • ऊपरी पैनगंगा 
  • जायकवादी 
  • ऊपरी बेनगंगा 
  • ऊपरी इंद्रावती 
  • ऊपरी वर्धा

गोदावरी नदी का जल संग्रहण राज्य 


गोदावरी नदी का जल क्षेत्र या जल संग्रहण भारत के महत्वपूर्ण राज्यों में होता है गोदावरी नदी का जल संग्रहण भारत के साथ राज्यों में देखा गया है जिसमें महाराष्ट्र ,तेलंगाना ,छत्तीसगढ़ ,मध्य प्रदेश ,आंध्र प्रदेश कर्नाटक और उड़ीसा राज्य है 


गोदावरी नदी का जो जल है उसका संग्रहण इन सात राज्यों के द्वारा मिलकर किया जाता है जो महाराष्ट्र, तेलंगाना ,छत्तीसगढ़ ,मध्य प्रदेश ,आंध्र प्रदेश ,कर्नाटक और उड़ीसा सभी राज्यों को समान रूप से जल की पूर्ति और सिंचाई की व्यवस्था सही रूप से की जा सके इसके लिए इस पर अनेक परियोजनाएं चलाई जा रही है। 



गोदावरी नदी भारत की एक ऐसी नदी है जिस पर सबसे ज्यादा परियोजनाएं चलाई जा रही है यहा पर सर्वाधिक परियोजनाएं चलाई जा रही है क्योंकि यह भारत की सबसे अधिक नदी बेसिन वाली परियोजनाएं मानी जाती है 2012 तक नदी बेसिन में लगभग 350 बड़े और मध्यम बंद और बैराज इसमें बनाए गये है और वर्तमान 2024 में भी इस नदी पर अनेक परियोजनाएं बनाई जा रही है। 



गोदावरी नदी की परियोजनाएं



गोदावरी नदी पर महत्वपूर्ण परियोजना 


1;- पोलावरम सिंचाई परियोजना 


2;- यह परियोजना कालेश्वरम में स्थित है 


3;- यह एक अंतरराष्ट्रीय परियोजना सिंचाई एवं जल निकासी परियोजना मानी जाती है इसे WHIS द्वारा धरोहर सिंचाई परियोजना स्थल के रूप में मान्यता दी गई है। 



इंचमॉलपल्ली सिंचाई परियोजना 


यह परियोजना आंध्रप्रदेश में गोदावरी नदी तथा इंद्रावती के संगम के 12 किलोमीटर दूर स्थित है यह महाराष्ट्र मध्य प्रदेश तेलंगाना और आंध्र प्रदेश राज्य की संयुक्त परियोजना है 



श्री राम सागर परियोजना 


श्री राम सागर एक बहुपदेशी परियोजना है जो तेलंगाना के निजामाबाद जिले में स्थित है 


पोलावरम सिंचाई परियोजना


यह सिंचाई परियोजना आंध्र प्रदेश में गोदावरी नदी पर स्थित है यह पोलावरम गांव के पास है। यह एक बहुत देसी सिंचाई परियोजना है जिससे जल विद्युत उत्पन्न किया जाता है। वर्ष 2014 में आंध्र प्रदेश पुनर्गठन अधिनियम 2014 की धारा 90 के तहत केंद्र सरकार द्वारा परियोजना को राष्ट्रीय परियोजना का दर्जा दिया गया। 


read more


राज्य योजनाएं और कार्यक्रम


हेलो दोस्तों इस लेख में हमने आपको गोदावरी नदी पे कोन सी परियोजना चलाई जा रही है उससे सम्बंधित जानकारी को आपके सामने रखा है गोदावरी नदी की परियोजनाएं godavari nadi ki pariyojana गोदावरी नदी पर परियोजना गोदावरी नदी किस राज्य में है गोदावरी नदी के बारे में जानकारी godavri nad की जानकारी .

Post a Comment

0 Comments