Ticker

6/recent/ticker-posts

गोदावरी नदी का उद्गम स्थल

गोदावरी नदी का उद्गम स्थल godavari nadi ka udgam sthal

गोदावरी नदी - Godavari Nadi भारत की महत्वपूर्ण नदी है यह भारत के दुसरे क्रम की नदी मानी जाती है यह दक्षिण भारत में बहने बाली एक नदी है जिसे वृद्ध गंगा भी कहा जाता है दोस्तों में अनिल पलाशिया anil palashiya आपका palashiyaclass.in में स्वागत करता हु इस लेख में हम आपको गोदावरी नदी का उद्गम स्थल godavari nadi ka udgam sthal से सम्बंधित जानकारी को आप इस लेख में देखेंगे 



गोदावरी नदी का उद्गम स्थल


गोदावरी नदी का उद्गम स्थल किस राज्य में है


भारत के प्रायद्वीपीय भाग की एक महत्वपूर्ण नदी जिसका नाम गोदावरी नदी है यह प्रदीप भारत की नदी मानी जाती है यह हम यूं कहे कि यह प्रायद्वीप नदियों में सबसे बड़ी नदी मानी जाती है। 


गोदावरी नदी को दक्षिण भारत की गंगा भी कहा जाता है। यह प्रायद्वी भारत की महत्वपूर्ण नदी है गोदावरी नदी का उद्गम या गोदावरी नदी की उत्पत्ति पश्चिमी घाट के त्र्यंबक पहाड़ी से हुआ है । ओस्का उद्गम महारष्ट्र के नासिक जिले से हुआ था


गोदावरी नदी की उत्पत्ति। 


गोदावरी नदी की उत्पत्ति जो है वह पश्चिमी घाट के त्र्यंबक पहाड़ी से माना जाता है यह पहाड़ी महाराष्ट्र में नासिक जिले से निकलती है । नासिक जिले की सबसे महत्वपूर्ण पहाड़ी यह मानी जाती है। यहां से गोदावरी नदी का उदगमन माना जाता है जिसे त्रयंबक पहाड़ी भी कहते हैं। 



गोदावरी नदी की लंबाई कितनी है 


गोदावरी नदी की कुल लंबाई 1465 किलोमीटर मानी जाती है। इस नदी का पाठ बहुत बड़ा माना जाता है। 



गोदावरी नदी का उद्गम स्थल



गोदावरी नदी की उप नदियां।


अगर हम गोदावरी नदी की उप नदियों के बारे में जानकारी देखें उपनदी का मतलब यह होता है कि वह नदियां जो सीधे गोदावरी नदी में नहीं मिलती है बल्कि दूसरी नदी में मिलकर वह नदी गोदावरी नदी मिलती है उसे उप नदी कहा जाता है जिसमें प्राणहिता , इंद्रावती , मंजीरा , यह गोदावरी नदी की उप नदियां है जो दूसरी नदियों में मिलकर फिर वे नदी गोदावरी नदी में मिलती है। 


गोदावरी नदी किन-किन राज्य में बहती है 


गोदावरी नदी महाराष्ट्र तेलंगाना और आंध्र प्रदेश से बहते हुए राज्य मंडी नगर के समीप बहती हुई चली जाती है यह मुख्ता भारत के तीन राज्यों में बहती है। 


गोदावरी नदी का समापन कहां पर होता है। 


गोदावरी नदी जब महाराष्ट्र तेलंगाना और आंध्र प्रदेश से बहते हुए राज्य मंडी नगर के समीप आती है तो वहां से वह सीधे बहते हुए बंगाल की खाड़ी में जाकर मिल जाती है और इस प्रकार से गोदावरी नदी का समापन होता है। 


गोदावरी नदी की मुख्य धाराएं 


  • गोमती 

  • वशिष्ठ 

  • कौशिकी 

  • अत्रीयि 

  • वृद्धगोमती

  •  तुल्य 

  • भारद्वाजी





दोस्तों इस लेख में हमने आपके लिए गोदावरी नदी की सभी महत्वपूर्ण जानकारी को आपके सामने रखा है इस लेख में हमने आपके लिए गोदावरी नदी का उद्गम स्थल godavari nadi ka udgam sthal गोदावरी नदी किन-किन राज्य में बहती है गोदावरी नदी की लंबाई कितनी है गोदावरी नदी का उद्गम स्थल

Post a Comment

0 Comments